फैट को अक्सर सेहत के विलेन के तौर पर देखा जाता है, लेकिन आपको इस बात का पता होना चाहिए कि हर फैट एक जैसे नहीं होते. दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट आपको सेचुरेटेड फैट का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है, कुछ फैट ऐसे भी हैं जो आपके सेहत को बेहतर बना सकते हैं. मोनोसेचुरेटेड और पॉलीसेचुरेटेड फैट्स को हेल्दी फैट्स की कैटेगरी में रखा जाता है. इसे पाने के लिए ऑलिव ऑयल, नट्स, फैटी फिश और एवोकाडो जैसी चीजों का सेवन करना होगा. आइए जानते हैं कि हेल्दी फैट आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है.

हेल्दी फैट के फायदे

जब कोई इंसान वजन कम करने की सोचता है तो सबसे पहले फैट का इनटेक कम करने का प्लान बनाता है, लेकिन हेल्दी फैट से वेट मैनेजमेंट में काफी मदद मिलती है क्योंकि ये ओवरऑल कैलोरी इनटेक को कम करता है और जल्दी भूख मिटाता है. इसके कारण आपको काफी देर तक भोजन करने की जरूरत महसूस नहीं होती. जिससे वजन घट सकता है.

2. दिल की सेहत के लिए फायदे

भारत में दिल के मरीजों की तादाद काफी ज्यादा है, इसकी सबसे बड़ी वजह है है कि लोग हद से ज्यादा सेचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में खाते हैं. अगर आप इसके बजाए आप हेल्दी फैट का सेवन करेंगे तो खून की नसों में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाएगी जिससे हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा.

3. आंखों के लिए अच्छा

ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे हेल्दी फैट हमारी आंखों की सेहत और नजर को अच्छा बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि कि आप साल्मन, मैक्रेल और सारडाइन जैसी मछली खाएं क्योंकि इससे मैकुलर डिजेनरेशन का रिस्क भी घटता है.

4. इम्यूनिटी बूस्टर

हेल्दी फैट इम्यूनिटी को सपोर्ट करते हैं. ये वसा प्रतिरक्षा कोशिकाओं सहित पूरे शरीर में सेल मेंबरेन की इंटिग्रिटी में योगदान करते हैं. इससे कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. खासकर बदलते मौसम में इसकी जरूरत कहीं ज्यादा बढ़ जाती है.

Source : Agency